प्रेस विज्ञप्ति

21.12.2020

गेल फोर्ब्स की विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2020 की सूची में शामिल

नई दिल्ली, दिसम्बर 21, 2020 : देश की प्राकृतिक गैस में अग्रणी गेल (इंडिया) लिमिटेड, फोर्ब्स की विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2020 की सूची में शामिल हो गई है ।

45 देशों की 750 कंपनियों की सूची में केवल 31 भारतीय कंपनियां हैं, जिनमें नौ भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं । फोर्ब्स के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2020 सूची में शामिल विश्व की 750 कंपनियों में से गेल की रैंकिंग 403 है । यह भारतीय पीएसई में 5 वें स्थान पर है ।

यह सूची मार्केट रिसर्च फर्म फोर्ब्स मीडिया एंड स्टेटिस्टा द्वारा प्रकाशित की जाने वाली वार्षिक सूची का चौथा संस्करण है । यह विभिन्न देशों और क्षेत्रों में व्यवसायों के संचालन के लिए काम करने वाले 58 देशों के 160,000 से अधिक पूर्णकालिक और अंशकालिक श्रमिकों के साथ किए गए सर्वेक्षण का परिणाम है । सर्वेक्षण जून से जुलाई तक रोलिंग के आधार पर आयोजित किए गए थे और प्रतिभागियों को अपने स्वयं के नियोक्ताओं को मित्रों और परिवार को संस्तुती हेतु अपनी इच्छा नियत करने के लिए कहा गया था । सभी सर्वेक्षण बेनाम थे, जिससे प्रतिभागी अपनी राय खुलकर साझा कर सकते थे ।
उन्हें अपने नियोक्ताओं के कोविड-19 प्रतिक्रियाओं पर अपनी संतुष्टि को नियत करने और छवि, आर्थिक पदचिह्न, प्रतिभा विकास, लिंग समानता और सामाजिक जिम्मेदारी पर अपने नियोक्ताओं को स्कोर करने के लिए भी कहा गया । उन्हें अपने उद्योगों से संबंधित अन्य नियोक्ताओं का सकारात्मक या नकारात्मक रूप से मूल्यांकन करने के लिए भी कहा गया था ।


गेल ने वैश्विक कोविड पश्चात् नए कार्यबल के मानदंड अपनाए हैं और अपने कार्मिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा दिया है । इसने देश भर में अपने सभी कार्य केंद्रों पर कोविड परीक्षण की सुविधा के साथ-साथ कार्मिकों और उनके परिवार के सदस्यों की चिंताओं को दूर करने के लिए अपोलो कवच जैसे विशेषज्ञ एजेंसियों / विशेषज्ञों से टेलीकंसल्टेशन्स / वीडियो उपचार की सुविधा भी प्रदान की है ।


कंपनी ने अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए विभिन्न कार्यों की पहल की, जैसे कि स्पर्श- अपने सभी कर्मचारियों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेने के लिए टेलीफोन के माध्यम से संपर्क करना, गेल ई-पुस्तकें - कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा लॉकडाउन के दौरान लेखों का संकलन आदि ।


फोर्ब्स मीडिया अपनी सूचियों और रैंकिंग के लिए जाना जाता है, जो दुनिया के सबसे धनी अरबपतियों में सबसे प्रसिद्ध है जो 1987 से प्रकाशित हो रहा है । स्टेटिस्टा मार्केट और उपभोक्ता डेटा में विशेषज्ञता वाली जर्मन फर्म है ।

Also in this Section