प्रेस विज्ञप्ति

28.01.2021

गेल (इंडिया) लिमिटेड

गेल गैस को एफआईपीआई द्वारा ‘वर्ष की स्थापित-शहर गैस वितरण कंपनी' का अवार्ड प्रदान किया गया

नई दिल्ली, 28 जनवरी, 2021: गेल गैस लिमिटेड को फेडरेशन ऑफ इंडियन पेट्रोलियम इंडस्ट्री (एफआईपीआई) द्वारा ‘वर्ष की स्थापित - शहर गैस वितरण कंपनी' का अवार्ड प्रदान किया गया । यह अवार्ड माननीय केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान ने अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, गेल श्री मनोज जैन और मुख्य कार्यपालक अधिकारी, गेल गैस श्री एम. वी. रवि सोमेश्वरुडु को यहां आयोजित एफआईपीआई तेल और गैस उद्योग के वार्षिक अवार्ड-2020 समारोह में प्रदान किया ।

यह अवार्ड वर्ष के दौरान भारत में एक भौगोलिक क्षेत्र (जीए) में घरेलू, औद्योगिक, परिवहन और वाणिज्यिक क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को प्राकृतिक गैस के वितरण हेतु शहर गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क के प्रचालन द्वारा निष्‍पादन नेतृत्व को पहचान दिलाता है ।

गेल (इंडिया) लिमिटेड की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी गेल गैस लिमिटेड, पीएनजीआरबी द्वारा अधिकृत 23 भौगोलिक क्षेत्रों में लगभग 52 शहरों / कस्बों में शहर गैस वितरण नेटवर्क का प्रचालन कर रही । अपने संयुक्त उद्यम के साथ यह लगभग 4.64 लाख घरों में पीएनजी की आपूर्ति उपलब्‍ध करा रही है और इसने 166 सीएनजी स्टेशन स्थापित किए हैं। यह न्यूनतम कार्बन फुट प्रिंट वाले ईंधन सेल प्रौद्योगिकी को भी बढ़ावा दे रही है। गेल गैस भारत सरकार की किफायती परिवहन योजना (एसएटीएटी) की ओर सतत विकल्प को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रही है और आज की तारीख तक 33 एलओआई जारी किए गए हैं । गेल गैस स्वर्णिम चतुर्भुज राजमार्ग पर एलएनजी / एलसीएनजी स्टेशन भी स्थापित कर रही है।

गेल गैस ने 2018-19 और 2019-20 के दौरान बुनियादी ढांचे, वॉल्यूम, टर्नओवर और लाभ में काफी वृद्धि दर्ज की है। वर्ष 2019-20 के दौरान कंपनी ने 52 नए सीएनजी स्टेशनों और 1 लाख से अधिक घरेलू पीएनजी कनेक्शन के साथ क्रमशः 90% और 53% की वृद्धि दर्ज की । कंपनी ने दुर्घटना मुक्त प्रचालन के साथ कार्य स्थल पर सुरक्षा सुनिश्चित की है।

Also in this Section