प्रेस विज्ञप्ति

01-08-2019

PressRelease-200519

डॉ. आशुतोष कर्नाटक ने गेल के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

नई दिल्ली, 01 अगस्त 2019 : : डॉ. आशुतोष कर्नाटक ने आज गेल (इंडिया) लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का कार्यभार ग्रहण किया । डॉ. कर्नाटक को हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में 37 वर्षों से अधिक का बृहद अनुभव है और साथ ही वे मार्च, 2014 से निदेशक (परियोजना) के रूप में सेवारत हैं ।

सदैव शिक्षार्थी डॉ. कर्नाटक एचबीटीआई, कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्र रहे और वे आईआईटी, दिल्‍ली से स्‍नातकोत्‍तर हैं तथा यूपीईएस, देहरादून के फेलो डॉक्‍टरेट भी हैं । बहुमुखी प्रतिभा सम्‍पन्‍न व्‍यक्तित्‍व तथा अकादमिक डॉ. कर्नाटक ने परियोजना प्रबंधन, तेल एवं गैस तथा स्‍वयं-विकास जैसे विषयों पर अनेक पुस्‍तकें लिखी हैं । वे पीआई-सीआई-पीआई (पॉजिटिव इंडिया-कम्‍पेटिटिव इंडिया-प्रोजेक्‍टाइज्‍ड इंडिया) अभियान के समर्थक हैं ।

बृहदाकार इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर परियोजनाओं के विकास के लिए जीवनभर समर्पित रहकर उन्‍होंने कांट्रेक्‍ट नेगोशिएशन और प्रबंधन तथा मतभिन्‍नता समाधान में अपार अनुभव प्राप्‍त किया है । डॉ. कर्नाटक ने अभिनव परियोजना मॉनिटरिंग तथा नियंत्रण तकनीक का विकास किया है जिसे ‘अर्जुन-(एमसी4ई2) कहा जाता है । साथ ही उन्‍होंने ‘बीईडीओपीई’ नामक क्षमता सृजन मॉडल का भी विकास किया है ।

उन्‍होंने कहा कि गेल को वर्ष 2018-19 के दौरान लगभग 7,000 करोड़ रुपए का पूंजीगत परिव्‍यय प्राप्‍त करने का अनुमान है जिसमें गत वर्ष की तुलना में 70% से अधिक की वृद्धि हुई है । विख्‍यात प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना का पहला फेज़ इस माह के अंत तक पूरा हो जाएगा ।

संसाधन, ऊर्जा, पर्यावरण, शिक्षा तथा स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में सतत तथा प्रभावपूर्ण कार्य के माध्‍यम से वे समाज की समृद्धि में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं ।

पिछला अपडेट: अगस्त 01, 2019

Also in this Section