प्रेस विज्ञप्ति

10.05.2019

गेल ने जगदीशपुर - हल्दिया तथा बोकारो - धामरा पाइपलाइन परियोजना के कार्य की प्रगति को तीव्र किया
लाइन पाइप की आपूर्ति और बिछाने के लिए रु.10,500 करोड़ का कार्य सौंपा गया

नई दिल्‍ली, 10 मई, 2019 : जगदीशपुर - हल्दिया तथा बोकारो - धामरा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना (जेएचबीडीपीएल) और बरौनी - गुवाहाटी (बीजीपीएल) पाइपालाइन के निर्माण की गति को बढ़ाते हुए, गेल ने एकीकृत 3,400 किलोमीटर लंबी परियोजना हेतु पाइप की आपूर्ति और उसे बिछाने के लिए रु.10,500 करोड़ के सभी प्रमुख अनुबंधों को सौंपने का कार्य पूरा कर लिया है ।

पगेल ने पश्चिम बंगाल में कोलकाता की संबद्ध लाइन सहित दुर्गापुर से हल्दिया तक पाइपलाइन कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने हेतु रु.475 करोड़ की लगभग 280 किलोमीटर स्टील लाइन पाइप का आदेश प्रदान कर दिया है । अब तक, कंपनी ने परियोजना के लिए रु.12,500 करोड़ से अधिक की प्रतिबद्धता जताई है ।

शपाइपलाइन पहले ही बरौनी पहुँच चुकी है और रिफाइनरी तथा आगमी उर्वरक संयंत्र के लिए गैस की आपूर्ति प्रारंभ करने के लिए गेल तैयार है । यह पाइपलाइन पटना सिटी गैस वितरण नेटवर्क (सीजीडी) के लिए प्राकृतिक गैस की आपूर्ति भी करती है । यह देश के पूर्वी हिस्से में हरित ईंधन उपलब्ध कराने की दिशा में एक प्रमुख कीर्तिमान है । शेष भाग के लिए कार्य पूरी तेजी से चल रहा है और दिसम्बर 2021 तक चरणबद्ध तरीके से कार्य पूर्ण होने संभावना है । मैटिक्स उर्वरक, दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल को गैस की आपूर्ति के लिए दोभी-दुर्गापुर पाइपलाइन खंड का निर्माण कार्य दिसम्बर, 2019 तक पूर्ण होने की संभावना है।

गेल देश के पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों में गैस की आपूर्ति करने के लिए वर्तमान में पाइपलाइन संबंधी परियोजनाओं में रु.25,000 करोड़ की लगभग 5,500 किलोमीटर पाइपलाइन का निष्पादन कर रहा है । रु.7,000 करोड़ के कैपेक्स सहित से 1,400 किमी की एक और पाइपलाइन का मूल्यांकन किया जा रहा है जो 2023 तक पूर्ण होने के लिए लक्षित है । गेल की ये पाइपलाइन परियोजनाएं राष्ट्रीय गैस ग्रिड का हिस्सा होंगी जो ग्रीन फ्यूल से अछूते क्षेत्रों को प्राकृतिक गैस उपलब्ध कराएगी ।

श्री बी.सी. त्रिपाठी, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, गेल (इंडिया) लिमिटेड ने कहा “गेल पूरे देश में प्राकृतिक गैस कनेक्टिविटी प्रदान करने वाली राष्ट्रीय गैस ग्रिड बनाने की दिशा में प्रतिबद्ध है । गेल शीघ्र ही प्राकृतिक गैस से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर बिछाने के लिए आगामी विशाल कैपेक्स कार्यक्रम के लिए ऋण जुटाएगा ।

श्री त्रिपाठी ने कहा कि "वित्त वर्ष 2018-19 के लिए गेल ने अपने रु.6400 करोड़ के कैपेक्स लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है । बीजीपीएल सहित एकीकृत जेएचबीडीपीएल के लिए प्रमुख अनुबंध सौंप दिए गए हैं जो कि देश के आर्थिक विकास में सहयोग करेंगे और देश की पाइपलाइन परियोजना तथा शहर गैस वितरण नेटवर्क में रोज़गार के अवसर उपलब्ध करेंगे ।

Last Updated: May 31, 2019

Also in this Section