प्रेस विज्ञप्ति

03-06-2020

ईईएसएल और गेल ने ट्राइजेनेरेशन परियोजनाओं के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

नई दिल्ली, 03 जून, 2020: गेल (इंडिया) लिमिटेड और एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने भारत में ट्राइजेनरेशन परियोजनाओं के विकास में सहयोग के लिए आज नई दिल्ली में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

समझौता ज्ञापन का उद्देश्य दोनों कंपनियों के बीच संयुक्त रूप से भारत में ट्राइजेनरेशन बिजनेस सेगमेंट में व्यापार के अवसरों की खोज करके आपसी रणनीतिक साझेदारी बनानी है। इस समझौता ज्ञापन के तहत, गेल और ईईएसएल संयुक्त रूप से अध्ययन करेंगे और व्यवहार्य पाए जाने पर गेल और ईईएसएल के बीच 50 – 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी से ट्राइजेनेरेशन परियोजनाओं के निष्‍पादन हेतु संयुक्त उद्यम का गठन किया जाएगा । श्री शांतनु रॉय, कार्यकारी निदेशक (व्यापार विकास और परियोजना विकास) ने गेल की ओर से तथा श्री अमित कुमार कौशिक, कार्यकारी निदेशक (रणनीतिक विकास) ने ईएसएसएल की ओर से श्री मनोज जैन सी एंड एमडी - गेल और श्री सौरभ कुमार, एमडी – ईईएसएल की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

ट्राइजेनरेशन या कम्बाइंड कूलिंग, हीट एंड पावर (CCHP) में आमतौर पर बिजली पैदा करने के लिए प्राकृतिक गैस से चलने वाले जनरेटर शामिल होते हैं। फ्लू गैस से अपशिष्ट ऊष्मा गर्म पानी / वाष्‍प का उत्पादन करने के लिए प्राप्त की जाती है जो बाद में ताप प्रयोजनों तथा कूलिंग हेतु ऑब्‍जर्प्‍सन चिल्‍लर्स में भी उपयोग की जाती है।
हस्ताक्षर समारोह के दौरान, श्री मनोज जैन ने कहा, “ भारत में विशेष रूप से लघु औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों और कार्यालय भवनों में ट्राइजेनरेशन परियोजनाओं के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार संभावना है । चूंकि ट्राइजेनरेशन व्यवसाय प्रारंभिक चरण में है, उक्त सहयोग गेल के सिटी गैस व्यवसाय के समान ही ट्राइजेनरेशन व्यवसाय में बेहतर लाभ लेने में सक्षम होगा । इसके अलावा, यह नए अनुप्रयोगों में गैस के उपयोग को भी बढावा देगा जो गेल की रणनीति 2030 के अनुरूप है। तदनुसार, गेल और ईईएसएल के बीच रणनीतिक साझेदारी दोनों कंपनियों के लिए लाभदायक है।
श्री सौरभ कुमार, प्रबंध निदेशक, ईईएसएल ने कहा, " ट्राइजेनरेशन प्रौद्योगिकी का संभावित हस्तक्षेप भारत के ऊर्जा क्रांति परिदृश्य में महत्वपूर्ण है। ईईएसएल को गेल के साथ इस क्षमता का दोहन करने की दिशा में प्रयास करने पर गर्व है जो भावी ट्राइजेनरेशन परियोजनाओं के लिए एक मिसाल कायम करेगा । मैं दोनों पक्षों को इस पहल के सफल कार्यान्वयन के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

गेल के बारे में

गेल (इंडिया) लिमिटेड भारत की अग्रणी प्राकृतिक गैस कंपनी है जिसमें प्राकृतिक गैस मूल्य श्रृंखला के व्‍यापार, संचरण, एलपीजी का उत्‍पादन एवं संचरण, एलएनजी री-गैसीफिकेशन, पेट्रोकेमिकल्स, शहर गैस, ईएंडपी आदि के क्षेत्र में विविध हित है । यह लगभग 12,200 कि.मी. उच्‍च दबाव वाली ट्रंक पाइपलाइन नेटवर्क स्‍वामित्‍व और प्रचालन करता है। 2021 तक 18000 किमी से अधिक का प्रचालन करने के लिये लगभग 24000 करोड़ रुपये के निवेश से यह 5400 कि.मी. लम्बी विविध पाइपलाइन परियोजनाओं पर समवर्ती रूप से काम कर रहा है। गेल का गैस ट्रांसमिशन में 75% बाजार हिस्सेदारी पर अधिकार है और भारत में 50% से अधिक की गैस ट्रेडिंग की हिस्सेदारी है। शहर गैस वितरण में भी गेल का सुदृढ़ बाजार हिस्सेदारी है। द्रवीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) बाजार में, गेल का पोर्टफोलियो विश्‍व में सबसे बड़े पोर्टफोलियों में से एक है। गेल सौर और पवन जैसे अक्षय ऊर्जा में भी अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है। वास्तव में, इसका उत्तर प्रदेश के पाता स्थित पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स में भारत का दूसरा सबसे बड़ा रूफटॉप सौर पीवी पावर प्लांट है।

ईईएसएल के बारे में

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल), भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के नियंत्रणाधीन ऊर्जा दक्षता को मुख्यधारा में लाने के लिए काम कर रहा है और देश में विश्‍व की सबसे बड़ी ऊर्जा दक्षता वाली पोर्टफोलियो को लागू कर रहा है। अधिक पारदर्शिता, अधिक परिवर्तन और अधिक अभिनवता को सक्षम बनाने के मिशन द्वारा चालित, ईईएसएल का उद्देश्य कुशल और भविष्य के लिए तैयार परिवर्तनकारी समाधानों के लिए मार्केट एक्‍सेस का सृजन करना है ताकि सभी हितधारकों के लिए लाभ की स्थिति पैदा हो। 2020 तक, ईईएसएल 1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर (रू 10,000 करोड़) की कंपनी बनना चाहता है।
ईईएसएल ने बड़े स्‍तर के कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक संचालन हेतु उन अभिनवकारी व्‍यापारों, जो समग्र मूल्‍य श्रृंखला में प्रोत्‍साहन संरेखन की अनुमति देतें है तथा त्‍वरित परिवर्तनकारी प्रभाव का सृजन करते हैं, तक पहुंच बनाने के लिए अग्रणी भूमिका निभाई है । ईईएसएल का उद्देश्य इस कार्यान्वयन के अनुभव का लाभ उठाना और अपने पोर्टफोलियो के विविधीकरण के लिए नए विदेशी बाजार के अवसरों का पता लगाना है। वर्तमान में, ईईएसएल ने यूके, दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्व एशिया में अपना प्रचालन शुरू किया है।

Last Updated: जुलाई 01, 2020

Also in this Section