प्रेस विज्ञप्ति

10-07-2020

गेल द्वारा कंप्रेस्ड बायो गैस में कार्यरत स्टार्ट-अप में निवेश, सॉलिसिटेशन राउंड जुलाई 24, 2020 तक ओपेन रहेगा

नई दिल्ली, जुलाई 10, 2020 : गेल (इंडिया) लिमिटेड ने आज कंप्रेस्ड बायो गैस (सीबीजी) के क्षेत्र में कार्यरत स्टार्ट-अप को सहयोग देने के लिए अपनी स्टार्ट-अप पहल ‘पंख’ के माध्यम से ऐसी कंपनियों में निवेश की योजना की घोषणा की है ।

विशेष रूप से सीबीजी के क्षेत्र में कार्यरत स्टार्ट-अप से निवेश प्रस्तावों के सॉलिसिटेशन के लिए गेल ने एक नया चरण ओपेन किया है। गेल द्वारा इक्विटी निवेश में इच्छुक स्टार्ट-अप गेल की वेबसाइट gailonline.com पर आवेदन कर सकते हैं। सॉलिसिटेशन राउंड जुलाई 24, 2020 तक ओपेन है।

भारत में व्यापक बायोमास संसाधन हैं और सीबीजी संयंत्रों की स्थापना को बढ़ावा देते हुए सरकार इसके उपयोग पर विशेष ज़ोर दे रही है। इसके अतिरिक्त, तेल और गैस कंपनियां लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) जारी करके सीबीजी को बढ़ावा देने हेतु प्रतिबद्धता देने के लिए तैयार हैं। इस प्रकार यह इस क्षेत्र में कार्यरत स्टार्ट-अप को व्यापार का अच्छा अवसर प्रदान करता है।
इस चरण में निम्नलिखित में से किसी भी क्षेत्र में कार्यरत स्टार्ट-अप आवेदन कर सकते हैं:

  • प्रौद्योगिकी प्रदान करने वाले स्टार्ट-अप,
  • अपने वर्तमान सीबीजी संयंत्रों का विस्तार की योजना करने वाले स्टार्ट-अप
  • नए सीबीजी संयंत्रों की स्थापाना की योजना करने वाले स्टार्ट-अप

गेल ने भरोसेमंद स्टार्ट-अप में निवेश के लिए जुलाई, 2017 में अपनी महत्वाकांक्षी स्टार्ट-अप पहल 'पंख' लॉन्च की थी। अब तक, गेल ने चार सॉलिसिटेशन चरणों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत 24 स्टार्ट-अप में निवेश किया है।

Last Updated: जुलाई 01, 2020

Also in this Section